March 28, 2024

view point Jharkhand

View Point Jharkhand

दीपावली से जगमग हुआ गांव-शहर, हर पटाखों की गूंज और आतीशबाजी हुई

Spread the love


रांची। झारखण्ड (Jharkhand)) समेत देश-विदेश में श्रद्धा, उत्साह और उल्लास के साथ आज दीपावली (Diwali) मनायी गयी। इस अवसर पर घर, देवालय और अन्य सार्वजनिक स्थानों को सुरूचि पूर्ण तरीके से सजाया गया है। दीपावली पर धन की देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है। राजधानी रांची समेत सभी जिलों में लोग पूरे उत्साह के साथ आज पर्व को मना रहे हैं। प्रमुख मंदिरों में पूजा करने के लिए लोगों की भीड़ सुबह से ही देखी जा रही है। बाजारों में भी लोग फल, फूल और पटाखे खरीदते नजर आ रहे हैं। हर ओर रौशनी से जगमगाहट फैली हुई है।

राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने दी शुभकामनाएं
राज्यपाल रमेश बैस और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सभी राज्यवासियों को दिवाली की शुभकामनायें दी हैं। अपने संदेश में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने देश और झारखण्ड के लोगों को दीपावली, काली पूजा, सोहराय और छठ महापर्व की ढ़ेर सारी बधाई दी है। उन्होंने कहा कि त्योहारों के इस पावन महीने में सभी लोग स्वस्थ और खुशहाल रहें, ऐसी उनकी कामना है।

घर के आंगन व मुख्य द्वार पर महिलाओं ने बनया आकर्षक रंगोली
इधर,दीपावली मौके पर घर के आंगन या मुख्य द्वार पर रंगोली बनाना शुभ माना जाता है। रंगोली धन की देवी माता लक्ष्मी को अत्यंतप्रिय होता है। यही वजह है की मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए महिलाएं अपने घर आंगन में रंगोली जरूर बनाती है।
रांची समेत राज्य भर में दीपों के त्योहार दीपावली को लेकर उत्साह और उमंग देखा जा रहा है। दीपावली के मौके पर सभी अपने घर आंगन को खूबसूरत बनाने में जुटे हुए हैं। इस मौके पर रांची में अपने घर के आंगन में रंगोली बनाने में जुटी महिलाएं बताती है कि यह परंपरा सदियों से चली आ रही है। रंजीता देवी का कहना है कि रगोली के माध्यम से महिलाएं घर परिवार की सभी नकारात्मक ऊर्जा को बाहर कर सकारात्मक उर्जा लाने का प्रयास करती है। सुख, शांति और समृद्धि की कामना से मां लक्ष्मी को को आमंत्रित करने के लिए रंगोली बना रही पूर्णिमा वर्मा का कहना है कि अपने घर आंगन में इस तरह की रंग बिरंगी कलाकृतियां बनाने से मन भी प्रफुल्लित होता है।
झारखंडी ही नहीं देश भर के लगभग सभी हिस्सों में रंगोली बनाने की परंपरा रही है। अनुश्री दास का कहना है कि उनकी यह कोशिश होती है कि रंगोली बनाने में प्राकृतिक रंग का ही इस्तेमाल किया जाए ताकि किसी प्रकार का नुकसान ना हो। हमारे जीवन में रंगों का विशेष महत्व होता है। माना जाता है कि रंगों की एक अपनी भाषा होती है, जिससे प्रकृति में उत्साह और उमंग का संचार होता है।

About Post Author