December 4, 2021

view point Jharkhand

View Point Jharkhand

झारखंड विधानसभा का शीतकालीन सत्र 16 से 22 दिसंबर तक

Spread the love


कैबिनेट की बैठक में 13 प्रस्तावों को मिली मंजूरी
रिक्त पदों को भरने का मार्ग प्रशस्त,कई नियुक्ति नियमावली को मिली मंजूरी

2.37करोड़ की लागत से नेशनल ज्योग्राफिक बनाएगा वित्तचित्र

रांची। झारखंड विधानसभा (Jharkhand Legislative Assembly)का शीतकालीन सत्र (Winter session) आगामी 16 से 22 दिसंबर तक आहूत होगा। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में गुरुवार को झारखंड मंत्रालय में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय से संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी गयी।
कैबिनेट की बैठक समाप्त होने के बाद मंत्रिमंडल समन्वय सचिवालय विभाग की सचिव वंदना दादेल ने प्रेस ब्रीफिंग में बताया कि पांच दिवसीय शीतकालीन सत्र के औपबंधिक कार्यक्रम को राज्यपाल से मंजूरी प्राप्त करने के लिए भेजा गया है। इसमें 16, 17, 20, 21 और 22 दिसंबर को पांच कार्यदिवस होंगे। शीतकालीन सत्र में चालू वित्तीय वर्ष का द्वितीय अनुपूरक बजट भी पेश किया जाएगा।

2.37करोड़ की लागत से नेशनल ज्योग्राफिक वित्तचित्र बनाएगा

झारखंड की समृद्धि को वैश्विक मानचित्र पर स्थापित करने के लिए नेशनल ज्योग्राफिक चैनल द्वारा चार डॉक्यूमेंट्री का निर्माझा कराया जाएगा। इसके लिए 2.37 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गयी है। इसके तहत राज्य की समुन्नत संस्कृति, लोक कला, विविधतापूर्ण भू-भाग से लोगों को अवगत कराने के लिए टीवी चैनलों के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा। कैबिनेट सचिव ने बताया कि नेशनल ज्योग्राफिक द्वारा 8 से 10 मिनट का चार डॉक्यूमेंट्री फिल्म का निर्माण कराया जाएगा, इसमें वाइल्ड लाइफ, एडवेंचर, पीपुल्स एंड कल्चर और प्रिस्टाइन झारखंड शामिल हैं। इसे नेशनल ज्योग्राफिक चैनल पर कम से कम 80 बार प्रसारित भी किया जाएगा।

रिक्त पदों को भरने का मार्ग प्रशस्त,कई नियुक्ति नियमावली को मिली मंजूरी
राज्य सरकार ने वर्ष 2021 को नियुक्ति वर्ष घोषित किया है और सरकारी विभागों में रिक्त पड़े पदों को भरने की दिशा में लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसी क्रम में आज भी विभिन्न विभागों की नियुक्ति नियमावली को मंजूरी प्रदान कर दी गयी। जिन विभागों की नियुक्ति नियमावली को मंजूरी दी गयी, उसमें झारखंड राज्य आपूर्ति सेवा संशोधन नियमावली , झारखंड बाल विकास सेवा अराजपत्रित कर्मचारी भर्ती तथा सेवा शर्त नियमावली, 2006 में आंशिक संशोधन , झारखंड बाल विकास अराजपत्रित कर्मचारी (महिला पर्यवेक्षिका) सेवा संवर्ग (भर्ती, प्रोन्नति तथा सेवा शर्त) (संशोधन) नियमावली-2021 , झारखंड टेक्सटाइल अप्ररैल एंड फुटवियर पॉलिसी 2017 कोको अवधि विस्तार, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग में “झारखंड अभियंत्रण- बहुप्रावैधिकी सेवा संवर्ग के ग्रुप ’ख’ एवं ’ग’ के अधीन अराजपत्रित पद लिपिक- लिपिक-सह-टंकक, टंकक-अन्य लिपिकीय सेवा (भर्ती, प्रोन्नति एवं अन्य सेवा शर्तें) (प्रथम संशोधन) नियमावली-2021“ झारखंड चिकित्सा शिक्षा (नियुक्ति, प्रोन्नति एवं सेवा शर्त) (द्वितीय संशोधन) नियमावली-2021 के गठन और झारखंड राज्य विधि विज्ञान प्रयोगशाला लिपिकीय सेवा संवर्ग (भर्ती, प्रोन्नति एवं अन्य सेवा शर्त) संशोधन नियमावली शामिल हैं।

पंकज कुमार को उपसमाहर्त्ता पद पर नियुक्ति का प्रस्ताव पारित
सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के तहत पंकज कुमार को 11 अगस्त 2020 के प्रभाव से अनुसूचित जाति श्रेणी में झारखंड प्रशासनिक सेवा के मूल कोटि का एक छायापद सृजित करते हुए उप समाहर्ता के पद पर की गई नियुक्ति की घटनोत्तर स्वीकृति दी गई।

पीडीएस पॉस मशीन सर्विस कंपनी को अवधि विस्तार
जन वितरण प्रणाली के कंप्यूटरीकरण प्रक्रिया के क्रम में सभी जन वितरण प्रणाली दुकानों में ई-पॉस के माध्यम से खाद्यान्न वितरण सुनिश्चित करने हेतु झारखंड वित्तीय नियमावली के नियम 235 के प्रावधानों को शिथिल करते हुए नियम 245 के तहत मे०लिंकवेल टेलीसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड एवं मे० इंटीग्रा माईक्रोसॉफ्ट प्राइवेट लिमिटेड से आगामी 2$1 वर्षों तक ई-पॉश मशीनों की सर्विस सपोर्ट प्राप्त करने के लिए अवधि विस्तार देने की स्वीकृति दी गई। एक अन्य प्रस्ताव में बैंकों में सरकारी खातों के संधारण हेतु बैंकों का चयन करने की स्वीकृति दी गई।जबकि वित्तीय वर्ष 2021-2024 की अवधि के लिए “आयुष्मान भारत- मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना“ के कार्यान्वयन एवं झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना से आच्छादित हरा कार्डधारित लाभुकों को उक्त योजना के तहत आच्छादित करने हेतु घटनोत्तर स्वीकृति दी गई।