May 24, 2022

view point Jharkhand

View Point Jharkhand

पूजा सिंघल मामले में ईडी ने कई जिलों के खनन पदाधिकारियों को भेजा समन

Spread the love


रांची। पूजा सिंघल मामले में ईडी की एक और बड़ी कार्रवाई सामने आई है। कई जिलों जिला खनन अधिकारियों को समन किया गया है। जिन खनन अधिकारियों को ईडी दफ्तर में पूछताछ के लिए बुलाया गया है।
पूजा सिंघल से नजदीकियों की वजह से भेजा गया समन
बताया गया है कि इन खनन पदाधिकारियों की आईएएस पूजा सिंघल से काफी नजदीकियां रही है । जबकि आय से अधिक संपत्ति मामले में गिरफ्तार पूजा सिंघल से ईडी को कई महत्वपूर्ण जानकारियां मिली है। यह जानकारी मिली है कि जिन माइनिंग अफसरों को ईडी ने तलब किया है, वे खान सचिव पूजा सिंघल के काफी करीबी थे। इनमें से कई माइनिंग अफसर एक ही जिले में वर्षाें से तैनात थे। मिली जानकारी के अनुसार ईडी ने जब पूजा सिंघल और सीए सुमन कुमार के खातों की जांच की गयी थी, तो उनमें कई माइनिंग अफसरों द्वारा ट्रांजेक्शन किये गये थे। उसी आधार पर उनसभी खनन पदाधिकारियों को पूछताछ के लिए बुलाया गया है।

अभिषेक व सुमन को सामने बैठाकर पूजा से हुई पूछताछ
अभी ईडी की टीम पूजा सिंघल को 5 दिनों पूछताछ कर रही है। रिमांड अवधि 16 मई को पूरी होगी। इस दौरान आईएएस पूजा सिंघल उनके पति अभिषेक झा और उनके सीए सुमन सिंह से ईडी में लगातार पूछताछ जारी है। बताया गया है कि पूजा सिंघल को अभिषेक और सुमन कुमार को ईडी के अधिकारियों ने पूछताछ की।

अलग-अलग जिलों में अस्पताल खोलने की तैयारी
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस बात की संभावना जतायी जा रही है कि पूरे मामले में 500 करोड़ रुपये की मनी लाउंड्रिग हो सकती है। जो जानकारी छन कर सामने आ रही है, उसके अनुसार पल्स अस्पताल की ओर से कई अन्य शहरों में भी अस्पताल खोले जाने की तैयारी चल रही थी।

6मई से चल रही है पूछताछ, छापामारी और जांच अभियान
आईएएस पूजा सिंघल के मनी लाउंड्रिंग मामले में ईडी की टीम ने 6 मई की सुबह को देशभर के 24 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की। यह मामला मनरेगा घोटाला और मनी लाउंड्रिंग से जुड़ा बताया गया है। सबसे पहले पूजा सिंघल के सीए सुमन को ईडी ने गिरफ्तार किया और उसके पास से 19.31 करोड़ कैश बरामद किये गये। बाद में पूजा सिंघल को भी गिरफ्तार कर लिया गया।