March 29, 2024

view point Jharkhand

View Point Jharkhand

सीएम ने सुपोषित गोड्डा योजना का किया शुभारंभ , नियुक्ति पत्र और परिसंपत्तियों का वितरण

Spread the love


कहा- गांव के लोग मजबूत होंगे तभी राज्य विकास के पथ पर अग्रसर होगा
गोड्डा। मुख्यमंत्री   हेमंत सोरेन ने कहा है कि ग्राम मजबूत होंगे, गांव के लोग मजबूत होंगे तभी यह राज्य विकास के पथ पर अग्रसर होगा। सरकार द्वारा कार्य-योजना बनाकर अंतिम पायदान पर खड़े विकास की राह जोह रहे व्यक्ति तक सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। वे आज डमरूहाट, सुंदरपहाड़ी, गोड्डा में नियुक्ति पत्रों का वितरण, योजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन एवं परिसंपत्ति का वितरण कर रहे थे।

सुपोषित गोड्डा योजना का शुभारंभ

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर सरकार द्वारा चलाये जाने वाली सुपोषित गोड्डा योजना का शुभारंभ कार्यक्रम से संबंधित पुस्तिका का विमोचन कर किया। इस योजना के तहत गोड्डा जिले के बच्चों को कुपोषण से मुक्ति हेतु विभिन्न तरह के कार्यक्रम चलाए जाए
मुख्यमंत्री   ने कहा कि आज आप लोगों का दिन है। यह कार्यक्रम आपके लिए बनाया गया है। इसका उद्देश्य सरकार की विभिन्न जनहित योजनाओं के माध्यम से किसानों, मजदूरों और नौजवानों को लाभान्वित कर प्रगति के पथ पर अग्रसर  करना है। सरकार आपके द्वार कार्यक्रम से सुदूरवर्ती एवं दुर्गम जगहों पर रह रहे लोगों तक सरकार की योजनाओं को पहुंचाने का संकल्प लिया है। सरकार घर- घर जाकर लोगों तक जनहित की योजनाओं को पहुंचाने का कार्य कर रही है । वृद्धा पेंशन से अब 60 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है। सरकार नौजवानों को 50 हजार से लेकर 25 लाख तक की राशि ऋण के रूप में बहुत ही कम ब्याज पर उपलब्ध करा रही है। जिससे वे स्व-रोजगार से जुड़ सकेंगे। वे चाहे तो अपना सैलून खोल ले, ट्रैक्टर खरीदकर खेतीबारी करे, टेंट हाउस का काम करें किसी भी व्यवसाय से जुड़े, सरकार उनकी सहायता के लिए तत्पर है।  
मुख्यमंत्री ने कहा कि फूलो-झानों आशीर्वाद योजना के तहत छोटे व्यवसाय जैसे चाय दुकान, होटल आदि खोलने के लिए वैसी महिलाओं की मदद कर रहे हैं, जो महिलाएं हड़िया-दारू बेच कर अपना जीवन यापन कर रही हैं उन्हें ऐसे कार्यों से मुक्ति मिल रही है तथा इससे उनको मान सम्मान का जीवन प्राप्त हो रहा है।
 हेमंत सोरेन ने कहा कि इस वर्ष राज्य सरकार ने इस बार ज्यादा मात्रा में धान खरीद का कार्य किया है। धान खरीद कर उसे पुनः वितरण की प्रक्रिया को तेज करने हेतु सरकार राज्य में राइस मिल खोलने का काम कर रही है। राइस मिल खोलने के लिए सरकार न्यूनतम दर पर जमीन मुहैया करा रही है। साथ ही सरकार की तरफ से इस हेतु पूरी सहायता भी उपलब्ध कराई जा रही है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा 18001.17 लाख रुपये (राशि लाख में) की 79 योजनाओं का उद्घाटन एवं 12598.28 लाख रुपये (राशि लाख में) की लागत की 10 महत्ती योजनाओं का शिलान्यास किया गया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री द्वारा 170 लोगों को विभिन्न विभागों से जुड़ा नियुक्ति पत्र वितरित किया। सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, सोना सोबरण योजना, राशन कार्ड वितरण, मुख्यमंत्री कन्यादान, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन, फूलो-झानों आशीर्वाद योजना समेत अन्य योजनाओं के तहत 2573 लाभुकों के बीच कुल 1767.10 लाख रुपये की परिसंपत्ति का भी वितरण किया गया।
बोर्ड परीक्षा में टॉपर को 3 लाख, दूसरे स्थान पर 2 लाख तीसरे स्थान पर रहने वाले अभ्यर्थी को 1 लाख का पुरस्कार
कार्यक्रम में गोड्डा की तनु कुमारी जिन्होंने बोर्ड एग्जाम में 97प्रशित लाकर पूरे राज्य में संथाल परगना का नाम रोशन किया है, उन्हें मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित किया गया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में जो बच्चे पहले स्थान पर है, उन्हें तीन लाख रुपये की  राशि, दूसरे स्थान पर दो लाख और तीसरे स्थान पर एक लाख की पुरस्कार राशि दी जाएगी।

कार्यक्रम में सांसद राजमहल   विजय कुमार हांसदा,  विधायक पोड़ैयाहाट   प्रदीप यादव, जिला प्रशासन के पाधिकारी एवं लाभुक उपस्थित थे।

About Post Author