September 21, 2024

view point Jharkhand

View Point Jharkhand

मॉनसून में अब तक 50 प्रतिशत कम बारिश, किसानों के चेहरे पर सिकन के भाव उभरे

Spread the love


सप्ताह-दस दिन में अच्छी बारिश नहीं होने पर सुखाड़ की आशंका होगी उत्पन्न
रांची। झारखंड में मॉनसून लगभग अपने नियत समय पर पहुंच गया है, लेकिन अब तक राज्य भर औसत से करीब 50 प्रतिशत कम बारिश हुई है। वहीं सप्ताह-दस दिन में यदि अच्छी बारिश नहीं होती है, तो राज्य के कई हिस्सों में सुखाड़ की आशंका उत्पन्न हो जाएगी। वहीं पर्याप्त बारिश नहीं होने से किसानों के चेहरे पर सिकन देखी जा रही है।

कई जिलों में 50 से 90 प्रतिशत कम बारिश
मौसम विभाग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार राज्य में 1 से 29जून के बीच सामान्य रूप से 181मिमी बारिश होती है, लेकिन इस दौरान राज्य में सिर्फ 90 मिमी बारिश ही रिकॉर्ड की गयी, इस तरह से राज्यभर में औसत रूप से 50 प्रतिशत से कम बारिश हुई। सबसे कम बारिश वाले जिलों में चतरा और गढ़वा शामिल है, जहां क्रमशः 89 और 85 प्रतिशत कम बारिश हुई।  जबकि साहिबगंज में सामान्य से 75 प्रतिशत, सिमडेगा में 68, खूंटी में 68, पलामू में 67, जामताड़ा में 66, गुमला में 62, हजारीबाग में 60, लोहरदगा में 56, कोडरमा व लातेहार में 52 और  गिरिडीह में सामान्य से करीब 48 प्रतिशत कम बारिश हुई। इस तरह से राज्य के सभी जिलों में अब तक सामान्य से कम बारिश हुई है, जबकि सबसे अच्छी स्थिति पूर्वी सिंहभूम जिले की है,जहां सिर्फ सामान्य से 5 प्रतिशत कम बारिश हुई है, वहीं रांची में  सामान्य से 38 प्रतिशत, धनबाद में 32 और दुमका में 34 प्रतिशत कम बारिश हुई है।
अगले दो-तीन दिनों में सभी इलाकों में होगी बारिश
इधर, मौसम पूर्वानुमान मंे बताया गया है कि अगले दो-तीन दिनों में राज्य के लगभग सभी इलाकों में बारिश होगी। रांची स्थित भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि पूर्व और पश्चिम में बने निम्न दबाव के क्षेत्र में आने वाले चार-पांच दिनों में अच्छी बारिश की उम्मीद है, वहीं अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आने वाली नम हवाओं से भी राज्य में 29 जून से 1 जुलाई तक अच्छी बारिश की संभावना है।

रामगढ़ में सबसे अधिक 27.8मिमी बारिश
राज्य में पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक बारिश रामगढ़ में 27.8मिमी हुई। वहीं विश्रामपुर में 26.4मिमी, डालटनगंज में 16.9मिमी बारिश हुई।  रांची में इस दौरान बारिश  नहीं हुई। वहीं जून महीने में रांची में 1 से 29जून तक 102मिमी बारिशद हो चुकी है।

About Post Author