July 25, 2024

view point Jharkhand

View Point Jharkhand

यूपीए के 31 विधायक और मंत्रियों का कुनबा पहुंचा रायपुर

Spread the love

कांग्रेस के सभी मंत्रियों समेत 12 विधायक और जेएमएम के 19 विधायक रायपुर गये, कांग्रेस प्रभारी, प्रदेश अध्यक्ष समेत कई पदाधिकारी भी साथ गये
रांची। झारखंड में कायम राजनीतिक अनिश्चितता के बीच सत्ताधारी गठबंधन के विधायकों का कुनबा कड़ी सुरक्षा के बीच रायपुर के मेफेयर रिसोर्ट पहुंच गया है। रांची से रायपुर गये विधायकों के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गयी है, लेकिन बताया गया है कि 31 यूपीए विधायक और मंत्री रायपुर पहुंचे है। इनमें कंांग्रेस के चार मंत्री रामेश्वर उरांव, आलमगीर आलम, बन्ना गुप्ता और बादल पत्रलेख समेत 12 विधायक शामिल है। कांग्रेस के शेष 6 विधायकों में तीन विधायक निलंबित है और कोलकाता हाईकोर्ट ने उन्हें 3 महीने कोलकाता में ही रहने का आदेश दिया है। जबकि विधायक प्रदीप यादव की तबीयत खराब बतायी गयी है, वहीं मातृत्व अवकाश के कारण ममता देवी भी रायपुर नहीं गये। वहीं कांग्रेस विधायक रामचंद्र सिंह भी नहीं गये।
जेएमएम के 30 में से 19 विधायक रायपुर गये है। इस तरह से कुल 31 विधायक और मंत्री रायपुर गये है।  रायपुर नहीं हाने वालों में सीएम हेमंत सोरेन के अलावा मंत्री मिथिलेश ठाकुर, जगरनाथ महतो, जोबा मांझी, चंपई सोरेन और हफीजुल हसन अंसारी शामिल है। लेकिन जेएमएम विधयक सविता महतो, लोबिन हेम्ब्रम, दीपक बिरुआ और बसंत सोरेन भी रायपुर नहीं किये गये है। जबकि जेएमएम के रवींद्रनाथ महतो स्पीकर है, इसलिए वे प्रत्यक्ष राजनीति से दूर है। खास बात यह है कि सरकार में आरजेडी के इकलौते विधायक और मंत्री सत्यानंद भोक्ता भी रायपुर नहीं गये है।
विेशेष विमान से रांची से दिल्ली जाने वालों में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर, प्रभारी अविनाश पांडेय, उनके पीए संतोष पांडेय और राहुल प्रताप सिंह के अलावा मंत्रियों और विधायकों के कुल छह पीए गये है। जबकि रायपुर गये अलग-अलग पार्टियों के पीए और पदाधिकारियों की सख्या भी 10 है। जानकारी के अनुसार 1 सितंबर को होने वाली कैबिनेट की बैठक की वजह से कोरम पूरा करने के लिए शेष मंत्रियों को रोका गया है।
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन खुद विधायकों को रायपुर शिफ्ट करने के लिए एयरपोर्ट पहुंचे थे। मुख्यमंत्री सहित उनके कैबिनेट में शामिल ज्यादातर मंत्री रांची में ही रुके है। सीएम ने आगामी 1 सितंबर को रांची में कैबिनेट की बैठक बुलायी गयी है,जिसमें ताजा राजनीतिक हालात के मद्देनजर अहम फैसले लिये जा सकते है।


विधायकों से भरी बस एयरपोर्ट के वीआईपी गेट से छज्जे से टकरायी
इधर, जब सीएम के साथ यूपीए विधायकों का काफिला एयरपोर्ट पहुंचा, तो आगे चल रही बस में सवार सभी विधायक सुरक्षित अंदर प्रवेश कर गये, लेकिन पीछे आ रही दूसरी बस एयरपोर्ट के गेट के निकट स्थित भवन के छज्जे से टकरा गयी, जिससे बस का शीशा चकनाचूर हो गया। हालांकि इसमें किसी भी विधायक को चोट नहीं लगी।

About Post Author