October 18, 2024

view point Jharkhand

View Point Jharkhand

सभी विधानसभा क्षेत्रों में डिग्री कॉलेज स्थापित करने का फैसला

Spread the love


रांची। झारखंड सरकार द्वारा राज्य के सभी 81 विधानसभा क्षेत्रों में डिग्री कॉलेज स्थापित करने का निर्णय लिया गया है और जिन विधानसभा क्षेत्रों में डिग्री कॉलेज की स्थापना नहीं हो पायी है और एक भी डिग्री कॉलेज क्षेत्र में नहीं हैं, उन इलाकों के लिए सरकार की ओर से विशेष कार्ययोजना बनायी गयी हैं।
उच्च तथा तकनीकी शिक्षा विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार वैसे विधानसभा क्षेत्र जहां पर पूर्व से अंगीभूत कॉलेज संचालित नहीं हैं, वहां पर नये डिग्री कॉलेज स्थापित करने का निर्णय लिया गया हैं। इसी क्रम में पलामू जिला के पांकी अंचल में भी डिग्री कॉलेज स्थापित करने की प्रक्रिया चल रहा हैं। पांकी अंचल अंतर्गत परसिया गांव में 5 एकड़ भूमि से कम होने के फलस्वरूप मनातु, नवडीहा में भूमि हस्तांतरण की कार्रवाई चल रही हैं। हालांकि कुछ स्थानीय लोगों का कहना है कि मनातु भौगोलिक दृष्टि से काफी सुदूरवर्ती क्षेत्र हैं, जिस कारण पूरे विधानसभा क्षेत्र के छात्र-छात्राओं को वहां पहुंचने में कठिनाई होगी।
स्थानीय लोगों की आपत्ति के बाद पलामू के उपायुक्त को पांकी विधानसभा क्षेत्र में यथासंभव कोई अन्य उपयुक्त स्थल का चयन कर प्रस्ताव देने का निर्देश दिया गया है। विभाग की ओर से यह पत्र 11 मार्च को उपायुक्त को लिखा है और रिपोर्ट मिलते ही पांकी विधानसभा क्षेत्र में डिग्री कॉलेज स्थापित होगी।

About Post Author