April 23, 2024

view point Jharkhand

View Point Jharkhand

झारखंड में कोरोना संक्रमण ने फिर बढ़ायी चिंता, आपदा विभाग की ओर से नया एसओपी जारी

Spread the love


रांची। झारखंड में कोरोना संक्रमण के बढ़ती रफ्तार ने एक बार फिर से चिंता बढ़ा दी है। राज्य में पिछले एक सप्ताह के दौरान कोरोना संक्रमण के नये मामलों में बढ़ोत्तरी के मद्देनजर झारखंड सरकार की ओर से मंगलवार को नया गाइडलाइन जारी किया गया है।
आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा मंगलवार को जारी नये एसओपी में कई दिशा-निर्देश और एहतियाती कदम उठाने को लेकर निर्देश जारी किया गया है।   इसके तहत राज्य में  बंद कमरों, कार्यालय और पब्लिक ट्रांसपोर्ट से सफर करते वक्त फेस कवर या मास्क लगाना जरूरी कर दिया गया है। वहीं हर जगह सोशल डीस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य कर दिया गया है। जबकि कार्यालय में हाथ धोने या फिर सेनेटाइजर की व्यवस्था होनी चाहिए। पब्लिक प्लेस में थूकना वर्जित है, साथ ही बंद कमरों में वेंटिलेशन की सुविधा होनी चाहिए। स्कूलों के परिचालन में भारत सरकार की शिक्षा विभाग के नियमों का पालन जरूरी किया गया है और कॉलेज और विश्व विद्यालयों के परिचालन के लिए भी यूजीसी के नियमों का पालन अनिवार्य कर दिया गया है।
इधर,  राज्य में स्वास्थ विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक 13 जून को राज्य में सक्रिय मरीजों की संख्या 52 थी। एक सप्ताह के अंदर यह आंकड़ा बढ़कर दोगुना हो गया। वर्तमान आंकड़ों के मुताबिक, राज्य में सक्रिय मरीजों की संख्या 108 पर पहुंच चुकी है। सिर्फ राजधानी रांची में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 65 है। संक्रमित मरीजों की संख्या का 60 प्रतिशत सिर्फ रांची में हैं, जबकि 13 जून को 32 संक्रमित रांची में थे।

अस्पताल में नहीं हैं कोरोना के एक भी संक्रमित
रांची में कोरोना के एक भी संक्रमित मरीज अस्पताल में भर्ती नहीं हैं। सभी मरीज होम आइसोलेशन में हैं।  विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ देवेश ने बताया कि पिछले साल मई के महीने से ही ट्रांसमिशन जारी है।  बीते दो-तीन सप्ताह में सर्दी-खांसी के मरीजों की संख्या बढ़ी है। उन्होंने बताया कि फिलहाल बैक्टिरियल और वायरल दोनों तरह के इंफेक्शन पाए जा रहे हैं. जो लोग जांच कराने जा रहे हैं, उनमें से कुछ में संक्रमण मिल रहा है।

About Post Author