September 21, 2024

view point Jharkhand

View Point Jharkhand

विद्युत संयंत्रों के बिजली उत्पादन में एनटीपीसी पकरी बरवाडीह का अहम योगदान  – प्रशांत श्रीवास्तव

Spread the love


रांची। एनटीपीसी पकरी बरवाडीह कोयला खनन परियोजना (पीबीसीएमपी) ने जून 2022 में एनटीपीसी के विभिन्न विद्युत संयंत्रों को 278 कोयला रैक भेजकर एक नया रिकॉर्ड बनाया है जो की 9 मिलियन मेट्रिक टन है। (9,63,935 मीट्रिक टन किसी भी महीने में सबसे अधिक) कोयले के प्रेषण में 70.92 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की गई है, जबकि  पिछले वर्ष के जून में मात्र 5,63,940.982 मीट्रिक टन कोयला भेजा गया था।
परियोजना ने जून में 278 कोयला रैक भेजे जो की पिछले साल इसी महीने भेजे गए 145 कोयला रेक से 91.72ः अधिक है।  एनटीपीसी अधिकारी के अनुसार कन्वेयर द्वारा भेजे गए कोयले की मात्रा में भी 18.07 प्रतिशत की वृद्धि हुई है जो जून में 71,669 मीट्रिक टन है।
इसके साथ ही परियोजना ने आज एक और मील का पत्थर हासिल किया है। परियोजना ने 26.06 लाख मीट्रिक टन कोयले का उत्पादन किया है जो की पिछले वर्ष की पहली तिमाही में कोयला उत्पादन के संबंध में 50 प्रतिशत की वृद्धि से अधिक है।
परियोजना के महाप्रबंधक प्रशांत श्रीवास्तव ने इस उपलब्धि पर सभी कर्मचारियों को बधाई दी और कहा कि आज देश का हर चौथा बल्ब एनटीपीसी की बिजली से जगमगा रहा है और इसमें हमारी परियोजना का योगदान बहुत महत्वपूर्ण रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि टीम पीबीसीएमपी ने टीम भावना के साथ कठिन लक्ष्य निर्धारित करने और लक्ष्यों को प्राप्त करने की संस्कृति विकसित की है और यह उपलब्धि सभी विभागों के समन्वित और ईमानदार प्रयासों का परिणाम है।


About Post Author