September 21, 2024

view point Jharkhand

View Point Jharkhand

  राजकीय श्रावणी मेला का उद्घाटन कल कृषिमंत्री करेंगे

Spread the love

रांची/देवघर। राजकीय श्रावणी मेला का उदघाटन कृषिमंत्री बादल करेंगे। मेले के उदघाटन को लेकर सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गयी है और कल से हजारों श्रद्धालुओं के बाबानगरी पहुंचने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। पवित्र सावन महीने में आयोजित होने वाले श्रावणी मेला में इस बार 50 लाख श्रद्धालुओं के बाबानगरी पहुंचने की संभावना है।

देवघर के उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री द्वारा मंगलवार को जानकारी दी गई है कि राजकीय श्रावणी मेला, 2022 का उद्घाटन कल 13जुलाई को को झारखंड की सीमा पर कांवरिया पथ दुम्मा मेंकृषि पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री बादल पत्रलेख द्वारा किया पूर्वाहन 09.30 बजे किया जाएगा। इस दौरान मौके पर अल्पसंख्यक कल्याण, निबंधन पर्यटन कला संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य मंत्री हफीजुल हसन के साथ अन्य गणमान्य जनप्रतिनिधि भी उपस्थित रहेंगे।

बाबानगरी में पूरे दो साल बाद विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले का आयोजन किया जा रहा है।  कोरोना काल के दो वर्ष इस बार 50 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के सावन मास में बाबानगरी पहुंचने की संभावना है। इधर, इस बार श्रावण मास में पड़ने वाली सोमवारी को लेकर मिथिला और बंगला पंचांग में अलग-अलग बातें बताई गईं हैं। मिथिला पंचांग के मुताबिक, इस साल सावन के महीने में कुल 4 सोमवारी  का जिक्र किया गया है। वहीं बंगला पंचांग के मुताबिक, साल 2022-2023 में पांच सोमवारी को लेकर जानकारी दी गई है। मिथिला पंचांग के मुताबिक गुरु पूर्णिमा यानी 14 जुलाई के दिन से ही सावन मास की शुरुआत हो जाएगी। उधर, बंगला पंचांग की मानें तो संक्रांति की तिथि से यानी 17 जुलाई से सावन शुरू होगा।

About Post Author