October 18, 2024

view point Jharkhand

View Point Jharkhand

कैशकांड में पकड़े गये कांग्रेस के विधायकों की जा सकती है सदस्यता

Spread the love

विधायक दल के नेता ने सदस्यता रद्द करने का स्पीकर से किया आग्रह, 1 सितंबर को न्यायाधिकरण में होगी सुनवाई
रांची। पश्चिम बंगाल के हावड़ा में 30 जुलाई को 48 लाख रुपये से अधिक नकद के साथ गिरफ्तार कांग्रेस के तीन विधायकों इरफान अंसारी, नमन विक्सल कोंगाड़ी और राजेश कच्छप की विधानसभा सदस्यता पर संकट के बादल मंडराने लगे है।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार काग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम ने तीनों विधायकों इरफान अंसारी, नमन विक्सल कोंगाड़ी और राजेश कच्छप की सदस्यता रद्द करने के लिए विधानसभा अध्यक्ष रबींद्रनाथ महतो से आग्रह किया है। जिसके बाद विधानसभा अध्यक्ष की ओर से तीनों संबंधित विधायकों को पक्ष रखने का निर्देश दिया है । इस मामले में विधानसभा अध्यक्ष के न्यायाधिकरण में 1 सितंबर को सुनवाई होगी।
कैशकांड में गिरफ्तार तीनों कांग्रेस विधायकों को कोलकाता हाईकोर्ट से सशर्त जमानत मिल गयी है, इसके तहत तीनों को अभी 3 महीने तक कोलकाता में ही रहना होगा और प्रत्येक सप्ताह स्थानीय थाने में हाजिरी लगाने का आदेश दिया गया है और पासपोर्ट भी जब्त कर लिया गया है। इस मामले में कांग्रेस आलाकमान के निर्देश पर तीनों विधायकों को पहले ही कारण बताओ नोटिस जारी कर सात दिनों के अंदर अपना पक्ष रखने का निर्देश दिया गया था, लेकिन जेल से बाहर निकलने के बावजूद अब तक इन विधायकों की ओर से किसी तरह का पक्ष नहीं रखा गया है। जिसके कारण पिछले दिनों कांग्रेस अनुशासन समिति की हुई बैठक में इन्हें फिर से शो-कॉज जारी करने की बात कही गयी थी। परंतु अब ताजा राजनीतिक घटनाक्रम के कारण इन तीनों विधायकों की विधानसभा सदस्यता भी खतरे में पड़ गयी है।

About Post Author