March 29, 2024

view point Jharkhand

View Point Jharkhand

रोजगार सृजन सरकार की प्राथमिकता, स्वरोजगार के लिए शुरू की गई है कई योजनाएं -हेमंत सोरेन

Featured Video Play Icon
Spread the love


साहिबगंज में 28 योजनाओं का किया उद्घाटन- शिलान्यास , 120 लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का विवरण
साहेबगंज . यह आपकी सरकार है । आपकी आकांक्षाओं, उम्मीदों और जरूरतों को ध्यान में योजनाएं बनाकर उसे धरातल पर उतारने का काम किया जा रहा है । अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, अल्पसंख्यक, पिछड़ा वर्ग, महिला, बुजुर्ग और युवाओं समेत सभी तबके और वर्ग के लोगों का कल्याण और विकास सरकार की प्राथमिकता है । मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन (Hemant Soren) ने आज साहिबगंज जिले के बरहेट प्रखंड स्थित छूछी पंचायत के हिसाघुट्टू मैदान में योजनाओं के उद्घाटन शिलान्यास और लाभुकों के बीच परिसंपत्ति वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ये बातें कही । उन्होंने कहा कि गांव में जिस तरह लोग रह रहे हैं , उसी हिसाब से योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है ताकि हमारी समृद्ध परंपरा भी बची रहे और जीवन यापन भी सामान्य तरीके से चलता रहे ।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार कि जो विकास और कल्याणकारी योजनाएं हैं, उसका लाभ हर किसी को मिलना चाहिए। योजनाओं का ग्रामीण स्तर पर व्यापक प्रचार प्रसार किया जाना चाहिए । जिला प्रशासन गांव और पंचायतों में बैठक कर लोगों को योजनाओं की जानकारी दें और उसका लाभ दिलाना सुनिश्चित करें ।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले ड़ेढ साल से ज्यादा समय से देश -दुनिया कोरोना महामारी को झेल रही है । झारखंड भी इससे अछूता नहीं है । इस महामारी ने पूरी व्यवस्था को अस्त-व्यस्त कर दिया । देशभर में लाखों लोगों की जान चली गई । इन सबके बीच हमारी सरकार ने बेहतर प्रबंधन कर कोरोना को नियंत्रित करने में काफी हद तक कामयाबी हासिल की है ।खासकर कोविड-19 की वजह से लागू लॉकडाउन के दौरान हमने दूसरे प्रदेशों में फंसे अपने मजदूर भाइयों को हवाई जहाज, ट्रेन और बस से वापस लाने का काम किया । इसके साथ उनके लिए ना सिर्फ मुफ्त भोजन की व्यवस्था की गई बल्कि उनके रोजगार के लिए कई योजनाएं भी शुरू की गई । इसी का नतीजा है कि हमारे राज्य में एक भी व्यक्ति की मौत भूख से नहीं हुई । उन्होंने कहा कि अब कोरोना की रफ्तार कम हुई है । ऐसे में विकास की धार तेज की जा रही है । नई योजनाएं और नीतियां बनाई जा रही है, ताकि राज्यवासियों को उसका पूरा लाभ मिल सके । मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना का खतरा अभी पूरी तरह नहीं टला है ।ऐसे में सतर्क रहें और सावधानी बरतें ।इसके लिए आप टीका जरूर लें ।
मुख्यमंत्री ने कहा कि रोजगार सृजन (Employment generation) सरकार की विशेष प्राथमिकता है । एक ओर सरकारी विभागों में नियुक्ति प्रक्रिया तेज की जा रही है , तो दूसरी ओर स्वरोजगार के लिए कई योजनाएं बनाई गई हैं और उसका तेजी से क्रियान्वयन हो रहा है ।

About Post Author