March 28, 2024

view point Jharkhand

View Point Jharkhand

6 नये कोल ब्लॉक में उत्खनन होगा शुरू, रोजगार का होगा सृजन

Spread the love

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन से केंद्रीय खान मंत्रालय के अपर सचिव  एम.नागराजू ने मुलाकात की  
रांची। मुख्यमंत्री  (chief Minister) हेमन्त सोरेन (hemant Soren) से शनिवार को रांची के कांके रोड स्थित मुख्यमंत्री आवासीय कार्यालय में केंद्रीय खान मंत्रालय के अपर सचिवएम. नागराजू ने मिलाकर झारखंड राज्य में अवस्थित 29 कोल ब्लॉकों(coal blocks) को चालू करने के संबंध में बैठक की। बैठक में मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि राज्य के 29 कोल ब्लॉकों में से 3 कोल ब्लॉक में पहले से ही उत्खनन कार्य प्रारंभ है तथा आने वाले कुछ महीनों में केंद्र एवं राज्य सरकार के संयुक्त प्रयास से केरेडारी, चट्टी बरियातू, बदाम, तुबेद, टोकीसूद एवं लोहारी कोल ब्लॉक में उत्खनन कार्य शीघ्र ही चालू हो सकेगा। केंद्रीय खान मंत्रालय के अपर सचिव द्वारा मुख्यमंत्री के समक्ष जानकारी रखी गई की इन 6 कोल ब्लॉकों में उत्खनन कार्य प्रारंभ करने को लेकर केंद्र एवं राज्य सरकार के पदाधिकारियों द्वारा सकारात्मक प्रयास किया जा रहा है। शीघ्र ही इन 6 कोल ब्लॉकों में उत्खनन कार्य प्रारंभ हो सके यह सभी की प्राथमिकता होनी चाहिए।

उत्खनन कार्य में 75 प्रतिशत मानव बल स्थानीय

मुख्यमंत्री   हेमन्त सोरेन ने केंद्रीय खान मंत्रालय के अपर सचिव   एम.नागराजू को निर्देशित किया कि विभिन्न कोयला उत्खनन कंपनियों के आवंटियों को झारखंड एक्ट का पालन कराना सुनिश्चित किए जाएं। राज्य सरकार के नियम के अनुसार उत्खनन कंपनियों में कार्यरत 75प्रतिशत मानव बल झारखंड के हों यह प्राथमिकता के तौर पर सुनिश्चित की जाए। केंद्रीय खान मंत्रालय के अपर सचिव ने मुख्यमंत्री को आश्वस्त किया कि विभिन्न कोयला उत्खनन कंपनियों के आवंटियों के साथ बैठक कर राज्य के ही 75प्रतिशत मानव बल उत्खनन कार्य करेंगे यह अनुपालन किए जाने का निर्देश केंद्रीय खान मंत्रालय द्वारा दिए जाएंगे। केंद्रीय खान मंत्रालय के अपर सचिव ने मुख्यमंत्री के समक्ष यह बात रखी की पाकुड़ जिला स्थित पछवारा कोल ब्लॉक से दुमका तक नया रोड बनाने का कार्य राज्य सरकार करे। इससे ट्रांसपोर्टिंग सुविधा सुलभ हो सकेगी, इस संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़क निर्माण करने से वहां के वातावरण में प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। बेहतर यह हो सकता है कि केंद्र सरकार उस रूट में डेडीकेटेड रेलवे लाइन निर्माण करने का कार्य करे ताकि आसपास क्षेत्र में रहने वाले लोगों को स्वच्छ वातावरण मिल सके। बैठक में कई और कॉल ब्लॉक को चालू करने को लेकर केंद्र एवं राज्य सरकार के पदाधिकारियों द्वारा सकारात्मक कदम उठाए जाने पर विशेष चर्चा की गई।
मौके पर राज्य के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, अपर मुख्य सचिव  एल.ख्यांग्ते,मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, खान सचिव पूजा सिंघल, खान निदेशक जितेंद्र कुमार सिंह उपस्थित थे।

About Post Author