September 21, 2024

view point Jharkhand

View Point Jharkhand

यौन उत्पीड़न के आरोपी आईएएस रियाज अहमद 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में जेल भेजे गये

Spread the love


खूंटी। यौन उत्पीड़न के मामले में आरोपी आईएएस अधिकारी और खूंटी के अनुमंडल पदाधिकारी सैयद रियाज अहमद को आज न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया। इसके बाद आरोपी अनुमंडल पदाधिकारी को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। इससे पूर्व सदर अस्पताल में मेडिकल टीम की द्वारा जांच भी गयी। पेशी के दौरान व्यवहार न्यायालय परिसर में सुरक्षा के चाक-चौबंद व्यवस्था की गई थी।  इससे पहले मामले में एक छात्रा ने स्थानीय महिला थाना में शिकायत दर्ज करवाई थी। आरोपी एसडीओ को पुलिस ने पहले  हिरासत में लेकर पूछताछ की और बाद में अदालत में पेश किया गया। पीड़िता द्वारा दर्ज शिकायत में बताया गया है एक जुलाई की रात को एसडीओ ने आईआईटी के छात्र-छात्राओ को अपने आवास में पार्टी के लिए बुलाया था। दो जुलाई की सुबह पीड़िता के साथ छेड़खानी की कोशिश की गयी, तो वह अपने साथियों के साथ एसडीओ आवास से बाहर निकल गई। पीड़िता की शिकायत पर महिला थाना में भारतीय दंड विधान की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है ।
खूंटी के पुलिस अधीक्षक अमन कुमार ने बताया कि सोमवार शाम को पीड़िता की ओर से सेक्सुअल हैरासमेंट को लेकर स्थानीय थाने में शिकायत दर्ज करायी है, शिकायत के बाद भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकार सैयद रियाज अहमद को हिरासत में ले लिया गया है और उनसे पूछताछ की गयी।  उन्होंने बताया कि एक जुलाई की रात एसडीओ ने शैक्षणिक भ्रमण के लिए आये सभी छात्र-छात्राओं को अपने आवास में पार्टी के लिए बुलाया था, दूसरे दिन पीड़िता के साथ सैयद रियाज अहमद द्वारा छेड़खानी करने की कोशिश की गयी, तो पीड़िता वहां से भाग गयी और अपने साथियों के साथ एसडीओ आवास से बाहर निकल गयी।
पीड़िता की शिकायत पर खूंटी महिला थाना में कांड संख्या 14/22 में आईपीसी की धारा 355ए और 509 के अलावा अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया। वहीं पीड़िता का  धारा 164 के तहत बयान दर्ज करवाया जा रहा है और मेडिकल कराने की तैयारी की जा रही है। बताया गया है कि महिला थाने में शिकायत करने आठ छात्राएं पहुंची थी। पुलिस अन्य छात्राओं का भी बयान दर्ज अग्रेत्तर कार्रवाई में जुटी है।
दूसरे राज्य की रहने वाली पीड़ित छात्रा 20 दिनों के लिए 20 छात्र-छात्राओं के साथ ट्रेनिंग को लेकर खूंटी में शैक्षणिक भ्रमण पर आयी है। इसी दौरान जिला प्रशासन द्वारा किसी कार्यक्रम को लेकर उनसभी को ट्रेनिंग के लिए बुलाया गया था। वहीं आरोपी आईएएस रियाज अहमद की पत्न्ी धनबाद की रहने वाली है और वर्तमान में वह छत्तीसगढ़ में पदस्थापित है।

About Post Author