September 21, 2024

view point Jharkhand

View Point Jharkhand

निलंबित आईएएस पूजा सिंघल और अन्य के खिलाफ ईडी कोर्ट में चार्जशीट दाखिल

Spread the love


दो बक्सों में 5000 पृष्ठों के दस्तावेज को लेकर ईडी की टीम पहुंची कोर्ट
रांची। मनी लांड्रिंग मामले में गिरफ्तार निलंबित आईएएस पूजा सिंघल और अन्य के खिलाफ के खिलाफ प्रवर्त्तन निदेशालय की ओर से मंगलवार को विशेष पीएमएलए कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर दिया। ईडी की टीम दो बक्सों में दस्तावेज लेकर कोर्ट पहुंची। सूत्रों के अनुसार लगभग 5000 पृष्ठों में चार्जशीट लेकर ईडी की टीम कोर्ट पहुंची। इस मामले में ईसीआईआर 03/2018 के तहत ईडी ने मुकदमा दर्ज किया है।
सूत्रों के मुताबिक ईडी की ओर से जिनके खिलाफ चार्जशीट दाखिल की गई है, उनमें खूंटी की तत्कालीन उपायुक्त निलंबित आइएएस पूजा सिंघल के अलावा उनके पति अभिषेक झा, सीए सुमन कुमार, खूंटी जिला परिषद् के तत्कालीन कनीय अभियंता (जेई) राम विनोद प्रसाद सिन्हा, तत्कालीन सहायक अभियंता राजेंद्र कुमार जैन, कार्यपालक अभियंता जयकिशोर चौधरी और खूंटी विशेष प्रमंडल के तत्कालीन कार्यपालक अभियंता शशि प्रकाश शामिल हैं..।
ईडी की टीम ने 60 दिनों के अंदर आरोप पत्र दाखिल करने का काम किया है। इससे पहले आईएएस पूजा सिंघल की ओर से आरोप पत्र दाखिल नहीं होने और अपने स्वास्थ्य को आधार बनाते हुए जमानत याचिका भी दाखिल की गयी थी। इस मामले में ईडी की विशेष अदालत द्वारा प्रवर्त्तन निदेशालय को जवाब देने का निर्देश दिया था। लेकिन ईडी की ओर से पिछली सुनवाई के दौरान तक जवाब दाखिल नहीं किया गया था, जिसके कारण मामले में जमानत याचिका पर सुनवाई 12 जुलाई तक के लिए टाल दी गयी थी।
गौरतलब है कि ईडी ने 5 मई को पूजा सिंघल के 25 ठिकानों पर छापेमारी की थी, जिसके बाद पहले 6 मई को सीए सुमन कुमार और फिर 11 मई को आईएएस पूजा सिंघल को गिरफ्तार किया था। ईडी के अधिकारियों ने पूजा सिंघल को 14 दिनों के रिमांड पर लेकर पूछताछ की और फिर 25 मई को उन्हें जेल भेज दिया गया था। इस दौरान ईडी को बेहिसाब पैसे और चल-अचल संपत्ति के बारे में कई महत्वपूर्ण जानकारी और दस्तावेज भी मिले है। ईडी की टीम ने छापेमारी के दौरान सुमन सिंह के आवास और कार्यालय से 19.31 करोड़ रुपये की नकदी भी बरामद की थी।

About Post Author