October 18, 2024

view point Jharkhand

View Point Jharkhand

पहली सोमवारी पर बाबा नगरी में दो लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक

Spread the love



देवघर। राजकीय श्रावणी मेला, 2022 के पहले सोमवारी और पांचवे दिन आज बाबा बैद्यनाथ पर जलार्पण करने के लिए प्रातः काल से ही कांवरियों का तांता लगा रहा। इस दौरान रात्रि पहर से ही कांवरियों की कतार जलार्पण को कतारबद्ध होने लगी थी। आगे कांवरियों की कतार बनाये गए रुटलाइन के तहत अंतिम छोर कुमैठा स्टेडियम तक पहुँच गई थी।
इसके अलावे पहली सोमवारी को चुस्त दुरुस्त प्रशासनिक व्यवस्था व निर्धारित प्लान के तहत कांवरियों की कतार को कतारबद्ध तरिके से जलार्पण हेतु बाबा मंदिर के गृभगृह तक लाया जा रहा था। साथ ही रुटलाइन में श्रद्धालुओं की सुविधा पेयजल, शौचालय, स्वास्थ्य सुविधा, साफ-सफाई, गर्मी से निजात की व्यवस्था, सूचना सह सहायता केंद्र के अलावा विधि व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था, ट्रैफिक व्यवस्था के साथ चुस्त प्रशासनिक व्यवस्था के तहत आज कुल 201503 कांवरियों ने बाबा का जलार्पण किया। इनमें से अर्घा जलार्पण करने वाले भक्तों की संख्या 141649 रही, जबकि बाह्य अर्घा के द्वारा 59854 जलार्पण किया गया।
पहली सोमवारी और मेले के पांचवे दिन अहले सुबह 03.50 बजे मंदिर का पट खुलते ही जलार्पण शुरू हो गया तथा कांवरियों की कतार तड़के सुबह कुमैठा तक पहुंच गयी हैं। इन शिवभक्तों की गूंज से रूट लाईन गुंजायमान है और सभी कांवरिया कतारबद्ध हो बाबा का जयघोष करते हुए निरंतर आगे बढ़ रहे हैं। वही रुटलाइन में लगातार रात्रि से ही श्रद्धालुओं की सुविधा व सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी लगातार उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री व वरीय अधिकारियों द्वारा की जा रही थी। इसके अलावे जलार्पण के लिए कतारबद्ध कांवरियों को कुमैठा, नंदन पहाड़, परमेश्वर दयाल रॉड, बरमसिया, बीएड कॉलेज, तिवारी चौक, शिवराम झा चौक, नेहरू पार्क से मानसिंघी फुट ओवर ब्रीज होते हुए बाबा मंदिर के गर्भ गृह में लगे अर्घा के माध्यम से जलार्पण कराया जा रहा है। साथ ही रूट लाईन के हर प्वाइंट पर श्रद्धालुओं के सुविधा और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी किये गये हैं।

About Post Author