May 24, 2022

view point Jharkhand

View Point Jharkhand

संडे की पाबंदियां खत्म, छठ और अन्य पर्व पर कोई प्रतिबंध नहीं

Spread the love


राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में लिये गये कई निर्णय

रांची। झारखंड (Jharkhand)में कोरोना संक्रमण पर अंकुश को लेकर रविवार (sunday) को जारी पाबंदियों (restrictions)को अब खत्म (Sunday restrictions end) कर दिया गया हैं। वहीं छठ महापर्व (chhath festival) और अन्य त्योहार में भी सार्वजनिक पूजा पर कोई पाबंदियां नहीं होगी, लेकिन लोगों से सतर्कता बरतने की अपील की गयी है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में शुक्रवार को रांची में हुई राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में इससे संबंधित कई फैसले लिये गये।
आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक समाप्त होने के बाद विभागीय मंत्री बन्ना गुप्ता (Banna Gupta) ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि बाजार, क्लब, सिनेमा हॉल को खोलने की अनुमति दी गयी है, साथ ही रविवार को जिन दुकानों, मॉल और व्यावसायिक प्रतिष्ठान को बंद रखने का आदेश जारी किया गया था, उसे वापस ले लिया गया है, जबकि रात आठ बजे तक ही दुकान खोलने को लेकर जारी दिशा-निर्देश को भी वापस ले लिया गया है और अब सभी दुकान पूर्व की भांति दुकान खोल सकेंगे और कोई रोक नहीं रहेगा। शादी समारोह में भी 500 लोगों के हिस्सा लेने की छूट दी गयी हैं।
स्वास्थ्य और आपदा प्रबंधन मंत्री ने बताया कि छठ महापर्व भी लोग बढ़िया तरीके से मनाया और यह आग्रह होगा तथा बेहतर होगा कि लोग अपने घरों में ही पर्व-त्योहार मनाएं, क्योंकि अभी कोरोना संक्रमण के फैलाव का खतरा समाप्त नहीं हुआ हैं। इसके बावजूद छठ महापर्व में नदी, फॉल और अन्य जलाशय पर अर्घ्य अर्पित करने पर कोई रोक नहीं रहेगी। इसके साथ ही धनतेरस, गोवर्धन पूजा और अन्य पर्व त्योहार पर सार्वजनिक पूजा अर्चना पर कोई रोक नहीं रहेगी, लेकिन लोगों से सावधानी बरतने की अपील है, साथ ही कोरोना गाइडलाइन का पालन करें।
आपदा प्रबंधन प्राधिकार ने खेल गतिविधियों में भी और अधिक छूट देने का निर्णय लिया है, इसके तहत स्टेडियम में 50 प्रतिशत क्षमता तक दर्शकों की उपस्थिति की छूट दी गयी हैं। वहीं गांव में होने वाली खेलकूद प्रतियोगिता में 500 तक की भीड़ को लेकर सूचना देने की कोई जरुरत नहीं होगी, लेकिन अधिक भीड़ एकत्रित होने पर आयोजक को जिले के उपायुक्त को सूचना देनी होगी, लेकिन किसी तरह की बंदिश नहीं होगी। वहीं कोचिंग सेंटर में 10वीं कक्षा से ऊपर के सभी विद्यार्थियों को छूट दे दी गयी है, जबकि आंगनबाड़ी केंद्र खोले जाएंगे, इससे पहले सेविका को वैक्सिन का दोनों डोज लेना होगा। प्रदर्शनी, जुलूस और मेला पर लागू प्रतिबंध अभी जारी रहेंगे।