April 20, 2024

view point Jharkhand

View Point Jharkhand

17 जिलों में सभी स्कूल-कॉलेज खुलेंगे, 7 जिलों में वर्ग 9 से ऊपर सभी क्लास खुलेंगे

Featured Video Play Icon
Spread the love


झारखंड में लॉकडाउन में मिली बड़ी छूट, 22 महीने बाद
रांची।  झारखंड के 24 में से 17 जिलों में क्लास 1 से ऊपर सभी कक्षाएं शुरू हो जाएगी। जबकि 7 जिले धनबाद, रांची, पूर्वी सिंहभूम, बोकारो, चतरा, देवघर, सरायकेला और सिमडेगा जिले में क्लास 9 से ऊपर सभी क्लास में पढ़ाई शुरू हो जाएगी। यह निर्णय आज मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में हुई राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में लिया गया।
आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक खत्म होने के बाद स्वास्थ्य और आपदा प्रबंधन मंत्री बन्ना गुप्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में जिम और स्टेडियम को भी खोलने का निर्णय लिया गया। स्टेडियम में अभी खेल की सारी गतिविधियां होगी, लेकिन दर्शक दीर्घा बंद रहेंगे। वहीं कॉलेज, कोचिंग सेंटर और अन्य शैक्षणिक संस्थानों का भी संचालन चालू रहेगा। जबकि शादी विवाह समारोह में भी अब 100 की जगह 200 लोग शामिल हो सकेंगे।
मंत्री बन्ना गुप्ता ने बताया कि अभी रात 8 बजे के बाद दुकानों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को बंद रखने का ही निर्णय लिया गया है और आगे स्थिति की समीक्षा के बाद सरकार अगला कदम उठाएगी। स्कूलों को खोले जाने के संबंध में पूछे गये एक सवाल के जवाब में आपदा प्रबंधन मंत्री ने बताया कि मुख्य सचिव के हस्ताक्षर के बाद अधिसूचना जारी होने के साथ ही यह आदेश प्रभावी हो जाएगी।
बताया गया है कि स्कूलों को खोलने को लेकर शिक्षा विभाग द्वारा जल्द ही आवश्यक गाइडलाइन और तिथि की घोषणा की गयी। ऐसा समझा जा रहा है कि स्कूल खोलने के पहले भवन और पूरे परिसर को सैनिटाइज किया जाएगा, साथ ही सोशल डिस्टेसिंग, मास्क और अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं को लेकर गाइडलाइन जारी किया जाएगा।
गौरतलब है कि झारखंड में विगत 22 महीने से प्राथमिक स्कूल बंद है और वर्ष 2015-16 में जन्म लेने वाले बच्चे अब तक स्कूल नहीं देख पाये थे, वहीं ऑनलाइन माध्यम से भी बच्चों की पढ़ाई सही तरीके से नहीं हो पा रही थी, इसे देखते हुए स्कूलों को खोले जाने की मांग उठने लगी थी।

About Post Author