March 28, 2024

view point Jharkhand

View Point Jharkhand

पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ में स्वच्छ भारत अभियान के लिए इस गांव की सराहना की

Featured Video Play Icon
Spread the love


कभी खुले में शौच के लिए तालाब का करते थे इस्तेमाल, आज पार्क बना, अब लोग करते हैं मॉर्निंग वॉक
रांची। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ‘मन की बात’ (‘Mann Ki Baat’)कार्यक्रम में स्वच्छ भारत अभियान (Swachh Bharat Abhiyan) के लिए रांची से सटे एक गांव सपारोप नया सराय की सराहना की।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्हें रांची से सटे एक गांव सपारोम नया सराय के बारे में जान कर बहुत अच्छा लगा। उन्होंने बताया कि इस गांव में एक तालाब हुआ करता था, लेकिन, लोग इस तालाब वाली जगह को खुले में शौच के लिए इस्तेमाल करने लगे थे।  स्वच्छ भारत अभियान के तहत जब सबके घर में शौचालय बन गया तो गांव वालों ने सोचा कि क्यों न गांव को स्वच्छ करने के साथ-साथ सुंदर बनाया जाए , फिर क्या था, सबने मिलकर तालाब वाली जगह पर पार्क बना दिया।  आज वो जगह लोगों के लिए, बच्चों के लिए, एक सार्वजनिक स्थान बन गई है। इससे पूरे गाँव के जीवन में बहुत बड़ा बदलाव आया है।  
स्थानीय लोगों का भी मानना है कि गांव के खुले में शौच से मुक्त होने पर पर्यावरण और स्वास्थ्य के सेहत में सुधार तो हुआ ही है  समाज में भी इसके कई सुखद परिणाम सामने आए हैं।  पहले हर सुबह तालाब के निकट शौच करने वालों का तांता लगा होता था, जिसके कारण  गांव की बहू बेटियां सुबह में शर्मवस तालाब जा नहीं पाती थी मगर अब वहां लड़कियां मॉर्निंग वॉक करती नजर आती हैं। यह तालाब अब यह पार्क के रूप में तब्दील हो रहा है।    
बदलाव की ये कहानी यहां पिछले दो तीन सालों में दिखी है। पहले जो लोग यहां खुले में शौच के लिए आते थे वो अब स्वीकार करते हैं कि सरकार द्वारा हर घर में शौचालय बना दिए जाने के बाद यहां शौच के लिए अब कोई नहीं आता, जिसका सकारात्मक असर साफ नजर आता है। केंद्र सरकार के स्वच्छता और पेयजल विभाग द्वारा हर घरों में शौचालय का निर्माण करा दिए जाने से गांव में कई सामाजिक परिवर्तन हुए हैं। सपारोम का यह खूबसूरत तालाब इसका जिंदा उदाहरण है । इलाके में गंदगी से होने वाली बीमारियों में भी कमी आई है।

About Post Author